अटल भूजल योजना: भारत में सतत भूजल प्रबंधन को सशक्त बनाना (Atal Bhujal Yojana: Empowering Sustainable Groundwater Management in India)

अटल भूजल योजना (ABY) भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जिसे देश में भूजल प्रबंधन को मजबूत करने और सुधारने के लिए दिसंबर 2019 में शुरू किया गया था। कार्यक्रम का नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है, जिनके पास देश के लिए स्थायी जल प्रबंधन सुनिश्चित करने की दृष्टि थी।

Table of Contents

अटल भूजल योजना: भारत में सतत भूजल प्रबंधन को सशक्त बनाना (Atal Bhujal Yojana: Empowering Sustainable Groundwater Management in India)
                    ATAL BHUJAL YOJANA

 

अटल भूजल योजना का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से भूजल प्रबंधन में सुधार करना, पानी के कुशल उपयोग को बढ़ावा देना और भूजल स्रोतों को रिचार्ज करना है। कार्यक्रम का उद्देश्य देश में भूजल संसाधनों के अतिदोहन, कमी और गिरावट की चुनौतियों का समाधान करना है।

अटल भूजल योजना एक ऐसी योजना है जिसे भारत सरकार द्वारा भूजल संसाधनों के सतत प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया है। यह योजना 7 राज्यों, अर्थात् गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में शुरू की गई है।

भारत में जल प्रबंधन (Water Management in India)-

भारत दुनिया के सबसे अधिक पानी के संकट वाले देशों में से एक है, जहां दुनिया के मीठे पानी के संसाधनों का केवल 4% और 1.3 बिलियन से अधिक की आबादी है। भूजल सिंचाई और घरेलू दोनों उद्देश्यों के लिए पानी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो देश में कुल सिंचित क्षेत्र का 60% से अधिक हिस्सा है।

वर्तमान भूजल प्रबंधन के मुद्दे (Issues with Current Groundwater Management)-

हालाँकि, पिछले कुछ वर्षों में, देश में भूजल प्रबंधन को अतिदोहन, भूजल स्तर में कमी और पानी की गुणवत्ता में गिरावट जैसे मुद्दों से जूझना पड़ा है। भूजल के अत्यधिक दोहन के परिणामस्वरूप जल स्तर में गिरावट आई है, जिससे जल की उपलब्धता और गुणवत्ता में कमी आई है।

अटल भुजल योजना: एक सिंहावलोकन (Atal Bhujal Yojana: An Overview)-

देश में भूजल प्रबंधन की चुनौतियों के जवाब में, भारत सरकार ने दिसंबर 2019 में अटल भूजल योजना की शुरुआत की। कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से भूजल प्रबंधन में सुधार करना, पानी के कुशल उपयोग को बढ़ावा देना और भूजल स्रोतों को रिचार्ज करना है।

अटल भुजल योजना की प्रमुख विशेषताओं में भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत सुदृढ़ीकरण, वर्षा जल संचयन और पुनर्भरण संरचनाओं के माध्यम से जल संरक्षण, कृषि के लिए कुशल जल उपयोग को बढ़ावा देना और डेटा रिपॉजिटरी और निगरानी ढांचे का विकास शामिल है। भारत सरकार की कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं (Some Important schemes of Indian Government):-

अटल भूजल योजना के घटक (Components of Atal Bhujal Yojana)-

अटल भुजल योजना के चार मुख्य घटक हैं:

भूजल प्रबंधन के लिए संस्थागत सुदृढ़ीकरण (Institutional strengthening for groundwater management)

इस घटक के तहत, कार्यक्रम का उद्देश्य केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) और राज्य भूजल विभागों सहित भूजल प्रबंधन के लिए जिम्मेदार संस्थानों को मजबूत करना है। कार्यक्रम इन संस्थानों को बेहतर बनाने के लिए तकनीकी सहायता, भूजल प्रबंधन में उनकी दक्षता और क्षमता निर्माण प्रदान करेगा |

वर्षा जल संचयन और पुनर्भरण संरचनाओं के माध्यम से जल संरक्षण (Water conservation through rainwater harvesting and recharge structures)

इस घटक का उद्देश्य वर्षा जल संचयन और चेक डैम, रिसाव टैंक और रिचार्ज पिट जैसी पुनर्भरण संरचनाओं का निर्माण करके जल के संरक्षण को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम इन संरचनाओं के कार्यान्वयन का भी समर्थन करेगा और जल संरक्षण के लाभों के बारे में समुदायों के बीच जागरूकता को बढ़ावा देगा।

कृषि के लिए कुशल जल उपयोग को बढ़ावा देना (Promotion of efficient water use for agriculture)

कार्यक्रम का उद्देश्य सूक्ष्म सिंचाई, फसल विविधीकरण और बेहतर जल प्रबंधन तकनीकों जैसी प्रथाओं को शुरू करके कृषि में कुशल जल उपयोग को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम किसानों को इन प्रथाओं को अपनाने के लिए तकनीकी सहायता और वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

एक डेटा रिपॉजिटरी और निगरानी ढांचे का विकास (Development of a data repository and monitoring framework)

अटल भुजल योजना का उद्देश्य भूजल संसाधनों पर डेटा के संग्रह, विश्लेषण और प्रसार में सुधार के लिए एक डेटा रिपॉजिटरी और निगरानी ढांचा विकसित करना है। इससे देश में स्थायी भूजल प्रबंधन के लिए बेहतर नीतियों और रणनीतियों को विकसित करने में मदद मिलेगी।

 

अटल भूजल योजना के लाभ (Benefits of Atal Bhujal Yojana)

 

अटल भुजल योजना के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

सतत भूजल प्रबंधन (Sustainable groundwater management)

कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक भागीदारी, पानी के कुशल उपयोग और भूजल स्रोतों को रिचार्ज करके स्थायी भूजल प्रबंधन को बढ़ावा देना है। इससे देश में भूजल संसाधनों के अतिदोहन, कमी और गिरावट की चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलेगी।

पानी की उपलब्धता और गुणवत्ता में सुधार (Improved water availability and quality)

कार्यक्रम का उद्देश्य जल संरक्षण और पानी के कुशल उपयोग को बढ़ावा देकर पानी की उपलब्धता और गुणवत्ता में सुधार करना है। यह स्वच्छ और सुरक्षित पानी तक पहुंच सुनिश्चित करके समुदायों और पर्यावरण को लाभ पहुंचाएगा।

कृषि उत्पादकता में वृद्धि (Increased agricultural productivity)

कार्यक्रम का उद्देश्य कुशल जल उपयोग को बढ़ावा देकर और बेहतर जल प्रबंधन प्रथाओं को शुरू करके कृषि उत्पादकता में वृद्धि करना है। इससे फसल की पैदावार में सुधार और लागत लागत में कमी से किसानों और अर्थव्यवस्था को लाभ होगा। प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना:

अटल भूजल योजना की चुनौतियाँ और सीमाएँ (Challenges and Limitations of Atal Bhujal Yojana)

जबकि अटल भुजल योजना के कई लाभ हैं, यह कई चुनौतियों और सीमाओं का भी सामना करती है, जिनमें शामिल हैं:

कुशल क्रियान्वयन की आवश्यकता (Need for efficient implementation)

कार्यक्रम की सफलता इसके कुशल कार्यान्वयन पर निर्भर करेगी, जिसके लिए विभिन्न हितधारकों के बीच प्रभावी समन्वय और सहयोग की आवश्यकता है। इसके लिए संस्थानों के लिए भूजल प्रबंधन के लिए उपयुक्त पर्याप्त संसाधनों और क्षमता निर्माण की आवश्यकता होगी|

वित्तीय बाधाएं (Financial constraints)

अटल भुजल योजना को इसके विभिन्न घटकों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता है। इसके सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को पर्याप्त धन सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी।

सामुदायिक भागीदारी की आवश्यकता (Need for community participation)

कार्यक्रम की सफलता भूजल प्रबंधन में समुदायों की सक्रिय भागीदारी पर निर्भर करती है। कार्यक्रम को जागरूकता को बढ़ावा देने और समुदायों को उनकी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल करने की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

अटल भूजल योजना एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत में भूजल प्रबंधन को मजबूत और बेहतर बनाना है। सामुदायिक भागीदारी, पानी के कुशल उपयोग और भूजल स्रोतों को रिचार्ज करने पर कार्यक्रम का ध्यान देश में भूजल संसाधनों के अतिदोहन, कमी और गिरावट की चुनौतियों का समाधान करने में मदद करेगा।

देश में बढ़ते जल संकट को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा अटल भूजल योजना शुरू की गई थी। देश के कई हिस्सों में भूजल संसाधनों की तेजी से कमी ने एक स्थायी प्रबंधन प्रणाली की आवश्यकता को जन्म दिया है जो भूजल संसाधनों के संरक्षण में मदद कर सकती है। अटल भुजल योजना का उद्देश्य प्रक्रिया में समुदाय को शामिल करके भूजल प्रबंधन प्रणाली में सुधार करना है।

हालांकि, इसके सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए कार्यक्रम को कई चुनौतियों और सीमाओं को दूर करने की आवश्यकता होगी।

Leave a Comment