मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना, apply online, criteria, ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश

सरकार द्वारा बालिकाओं के विकास और सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयास किए जाते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर अनेकों योजनाएं आरंभ की गई हैं। आज हम बिहार सरकार द्वारा शुरु की गई ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जो बिहार के सभी बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत बिहार के सभी महिला बच्चों को जन्म से लेकर उनकी शादी तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार ने एक निधि तैयार की है, जिसमें सभी नवजात बच्चियों के लिए एक खाता खोला जाता है। यह खाता संचय के लिए होता है जिसमें बिहार सरकार प्रत्येक वर्ष नियमित अंतराल पर राशि जमा करती है। इस निधि की राशि शिक्षा और विवाह के लिए निकाली जाती है।

इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार ने शिक्षा संबंधित योजनाओं के लिए भी वित्तीय सहायता प्रदान करने का फैसला किया है। इसके अलावा, इस योजना के तहत संगठन द्वारा कन्याओं के लिए कौशल विकास कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

केंद्र तथा राज्य सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए निचे दिए लिंक में क्लीक करे

https://bhartiyayojana.com/

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार की समाजिक व आर्थिक विकास में महिलाओं की भूमिका को मजबूत बनाना है। इस योजना के अंतर्गत बिहार सरकार बालिकाओं को आर्थिक मदद देती है ताकि वे अपने जीवन के राज्य में सफलता प्राप्त कर सकें। यह योजना बिहार सरकार द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गई थी।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत नवजात बालिकाओं के लिए खाता खोला जाता है, जिसमें उनके नाम पर पैसे जमा किए जाते हैं। यह खाता उन्हें शिक्षा, विवाह और उद्यम के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा, बिहार सरकार ने इस योजना के तहत बालिकाओं के शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है जिसमें उन्हें बाल विकास केंद्रों में शामिल कराया जाता है।

इस योजना के तहत, बिहार सरकार ने समुदाय द्वारा संचालित बालिका युवति केंद्रों के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अनुसार, बिहार सरकार द्वारा 2019 से 2021 तक कुल 16,94,322 नवजात बालिकाओं के नाम पर खाते खोले गए थे। इन खातों में कुल राशि 2,609.20 करोड़ रुपये जमा की गई थी।

इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार द्वारा कुल 7,65,178 बालिकाओं के शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी गई थी। इन बालिकाओं को बाल विकास केंद्रों में शामिल कराया गया था।

इसके अलावा, समुदाय द्वारा संचालित बालिका युवति केंद्रों के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई थी। कुल मिलाकर, बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत कुल 5,32,137 बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की थी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत, मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना को भी लागु किया गया हैं | आईये इस योजना के बारे में कुछ जानने की कोशिश करते हैं |

मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक योजना है जो बिहार के बालिकाओं को उनकी उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, बिहार सरकार द्वारा स्नातक पास करने वाली बालिकाओं को वित्तीय सहायता दी जाती है।

इस योजना के तहत, सरकार बालिकाओं को स्नातक पाठ्यक्रम के दौरान 25,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा, अगर कोई बालिका अपने स्नातक पाठ्यक्रम में टॉप करती है तो उसे 50,000 रुपये की अतिरिक्त आर्थिक सहायता दी जाती है।

इस योजना के तहत, बिहार सरकार ने कुल 4 लाख 10 हजार से अधिक बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की है।

बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना में इस बार 2023-24 बजट अलोकित करते हुए बताया गया है कि इस योजना के तहत बिहार से स्नातक स्तर पर पढ़ने वाली बालिकाओं को पढ़ाई के लिए अधिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसके तहत, स्नातक छात्राओं को 25,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी जो उनकी शैक्षणिक खर्चों के लिए उपयोगी होगी। यह नया निर्णय बिहार सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा को और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए लिया गया है।

ऑनलाइन आवेदन भरने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश जानने के लिए बिहार सरकार की नीचे दिए वेबसाइट में देख सकते हैं

https://medhasoft.bih.nic.in/SnatakStudent/(S(bcb3pns1ivousck2v1omlrg3))/instructionmanual.aspx

Leave a Comment