पीएम मित्र योजना (PM MITRA YOJANA)- उदेश्य क्या हैं और किन-किन शहरों को चुना गया हैं –

पीएम मित्र योजना (PM MITRA YOJANA) एक सरकारी योजना है जो भारत सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नई ऊर्जा के साथ युवाओं को उद्यमी बनाने का है। इसके अंतर्गत, उद्यमियों को आर्थिक मदद, मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, संसाधनों का उपयोग और वित्तीय सहायता जैसी विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

यह योजना खासकर उन युवाओं के लिए है जो नए व्यवसाय शुरू करने के लिए उत्सुक हैं और जो नई तकनीक, विचारों और उत्पादों को लागू करने के लिए उत्सुक हैं।

इस योजना के अंतर्गत, पात्र युवाओं को संसाधनों के लिए आवेदन करना होगा और अपने व्यवसाय के लिए पूंजी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना देश भर में उपलब्ध है और उद्यमियों को नए व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए बनाई गई है।

भारत सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें |

https://bhartiyayojana.com/

पीएम मित्र योजना का लक्ष्य देश में नए उद्यमों को प्रोत्साहित करना है और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, सरकार ने एक विशेष पात्रता मानदंड तय किया है, जिसमें युवाओं को उम्र, शैक्षणिक योग्यता, अनुभव, व्यवसाय की तकनीकी जानकारी, आधार नंबर आदि के आधार पर चयन किया जाता है।

इस योजना के तहत, सभी उद्यमियों को आर्थिक मदद के लिए आवेदन करने का मौका दिया जाता है। उन्हें उनके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए विभिन्न वित्तीय संसाधनों की जानकारी भी दी जाती है। इसके अलावा, योजना में उद्यमियों को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है।

पीएम मित्र योजना के तहत उद्यमियों को विभिन्न संसाधनों के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। इसमें से कुछ उदाहरण हैं जैसे ऋण, सब्सिडी, स्कीम और अन्य अनुदान।

पीएम मित्र योजना (PM MITRA YOJANA) देश के 7 राज्यों के 7 शहरो में शुरू किया गया हैं | PM MITRA योजना का पूरा नामPM Mega Integrated Textile Regions & Apparel Parks हैं | इसकी स्वीकृति सरकार के द्वारा दे दी गयी है | इस योजना के तहत टेक्सटाइल उधोग को बढ़ावा देने के लिए चुने गए शहरों में ट्रेनिंग, रिसर्च,और इनोवेशन आदि को प्रोत्साहित किया जायेगा | इसके साथ-साथ एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के अलावे वर्ल्ड़ क्लास इंफ्रास्टक्चर का भी विकास किया जायेगा |

पीएम मित्र योजना के तहत निम्नलिखित शहरों को चुना गया हैं –

  1. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
  2. धार, मध्य प्रदेश
  3. नवसारी, गुजरात
  4. अमरावती, महाराष्ट्र
  5. कलबुर्गी, कर्नाटक
  6. वारंगल, तेलंगाना
  7. विरुदनगर, तमिलनाडु

केंद्र सरकार इस योजना को धीरे-धीरे विस्तार कर रही हैं | इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार मिलने की सम्भावना हैं | इस योजना से युवाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हो सकता हैं, जो राष्ट्र के विकास में मदद साबित होगा |

इस योजना की विशेष जानकारी के लिए भारत सरकार की इस वेबसाइट में जा सकते हैं |

https://www.india.gov.in/spotlight/pm-mega-integrated-textile-region-and-apparel-pm-mitra

1 thought on “पीएम मित्र योजना (PM MITRA YOJANA)- उदेश्य क्या हैं और किन-किन शहरों को चुना गया हैं –”

Leave a Comment